Independence Day Essay In Hindi – SendMeWishes

Independence Day Essay

Independence day is the day, Where Indian people got freedom from British rule after years of slavery. Indian people celebrate India’s Independence Day every year on 15th of August. Your kids should know the truth behind of this freedom. Let your kids know about the history of India’s Independence day. Let your children’s participate in Independence day essay function.

independence day essay in hindi

भारत की आज़ादी के लिए अनेक सूरवीरों ने अपने जीवन को कुर्बान कर भारत को 15 अगस्त 1947 को अंग्रेजों से आज़ाद करवाया। इन सब सूरवीरों की Swatantrata Diwas वजय से ही आज हम स्वतंत्र जीवन व्यतीत कर रहे हैं। जिस कारण इस दिन को राष्ट्रीय पर्व दिवस के रूप में मनाया जाता है।

15 अगस्त का दिन उन शहीदों को याद करने का दिन होता है जिन्होंने देश की आज़ादी की खातर अपना जीवन कुर्बान कर दिया सैंकड़ों वीरों ने फांसी के रस्से को चूमा और बहुत सारे शूरवीरों को काले पानी की सजा दी गयी इन सभी ने अपना सुख त्याग कर बिना किसी की परवाह किये देश की स्वतंत्रता में कूद पड़े और आज़ादी हासिल करने के लिए इन्हें लम्बी जद्दोजहद करनी पड़ी तब जाकर हमें आज़ादी हासिल हुई।

आज़ादी की पहली चिंगारी 1857 की क्रान्ति से शुरू हुई थी जो आखिर 1947 तक चली जिनमें से मंगल पांडे , तात्या टोपे ,भगत सिंह , उधम सिंह , चंद्रशेखर आज़ाद , सुभाष चंद्र बोस , जवाहरलाल नेहरू और महात्मा गांधी जैसे देश भगतों ने देश को आज़ाद करवाया।

स्वतंत्रता दिवस (Swatantrata Diwas) के मौके पर देश के प्रधानमंत्री लाल किला दिल्ली में झंडा फ़हऱाते हैं। इस दिन देश के लिए क़ुरबानी देने वाले सूरवीरों को याद किया जाता और उन्हें श्रद्धांजलि दी जाती है राष्ट्रीय गीत व धुन बजायी जाती हैं। देश के प्रधानमंत्री राष्ट्र के नाम संदेश देते हैं जिसका सीधा प्रसारण रेडियो और टेलीविज़न पर किया जाता है। इसके इलावा भी अनेक कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। इस दिन सरकारी कार्यालयों में भी राष्ट्रीय ध्वज फ़हराया जाता है और मिठाईयां बांटी जाती हैं।

15 अगस्त भारत के गौरव एव सौभाग्य का त्योहार है यह त्योहार हम सभी के दिलों में जोश , उल्लास और देश भक्ति की भावना को जागृत करता है। आज हम सब स्वतंत्र हैं हम स्वतंत्रता में सांस ले रहे हैं। इसीलिए हमारा कर्तव्य बनता है के हम अपनी स्वतंत्रता की स्वय रक्षा करें अपने कर्तव्यों को समझें ऐसे कार्य करें जिससे देश का नाम रोशन हों देश की प्रगति में एहम योगदान दें बाधक बनने की बजाय देश के लिए साधक बनें । { swatantrata diwas in hindi essay }

independence day essay in hindi

15-August-Independence-Day-Essay-In-Hindi

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *